हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ का अलर्ट, बारिश से जनजीवन प्रभावित

saurabh pandey
4 Min Read

देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून की बारिश ने लोगों की ज़िंदगी को कठिन बना दिया है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्यों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो रही है, जिससे लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। हिमाचल प्रदेश के शिमला और बिलासपुर में गुरुवार को भारी बारिश हुई, वहीं मंडी में दो वाहन मलबे में फंस गए, लेकिन चालक सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहे। आज चंबा, मंडी, शिमला और सिरमौर के कई इलाकों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश से 97 सड़कें, 45 बिजली ट्रांसफार्मर और 25 पेयजल योजनाएं बाधित हो गई हैं। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी कई इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 14 अगस्त तक मौसम खराब रहने की संभावना है। बुधवार रात को मंडी के पास नौ मील मार्क के पास पहाड़ी से मलबा गिरने के कारण चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग करीब नौ घंटे तक बंद रहा।

भूस्खलन और मलबा गिरने की घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस ने यातायात रोक दिया, जिससे राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर लंबा जाम लग गया। कुल्लू के श्रीखंड क्षेत्र में बादल फटने के बाद एक महिला का शव लूहरी में सतलुज नदी के किनारे मिला। यहां एक ही परिवार के चार लोग लापता हो गए थे, जिनमें से दो की तलाश अभी जारी है।

उत्तराखंड के धारचूला में गुरुवार को भारी बारिश के कारण पहाड़ी से गिरने वाले पत्थरों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया।

किश्तवाड़ में बाढ़, जम्मू में भारी बारिश की चेतावनी

किश्तवाड़ में भारी बारिश से हाकू नाले में बाढ़ आ गई, जिससे गुलाबगढ़-चिशोती सड़क टूट गई। मचैल यात्रा को तीन घंटे तक रोकना पड़ा और श्रद्धालुओं को रास्ते में ही इंतजार करना पड़ा। कटरा-सांझीछत हेलिकॉप्टर सेवा भी खराब मौसम के कारण प्रभावित हो रही है। पिछले 24 घंटे में जम्मू के कई इलाकों में 100 से 160 मिमी बारिश दर्ज की गई है। श्रीनगर के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 10 और 11 अगस्त को जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड के 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना

शुक्रवार को उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने देहरादून, उत्तरकाशी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों में भी भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। अगले पांच दिनों तक प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। गुरुवार को सबसे ज्यादा बारिश देहरादून के आशारोड़ी और सहस्रधारा में दर्ज की गई, जबकि रुड़की में सबसे कम बारिश हुई।

केदारनाथ यात्रा फिर से शुरू, 50 श्रद्धालु हेलिकॉप्टर से पहुंचे धाम

लगातार एक सप्ताह तक बारिश के बाद केदारनाथ यात्रा को फिर से शुरू किया गया है। पहले दिन 50 श्रद्धालु हेलिकॉप्टर से धाम पहुंचे और बाबा केदार के दर्शन किए। पिछले आठ दिनों से जारी रेस्क्यू ऑपरेशन में केदारनाथ और लिनचोली से 79 यात्रियों को हेलिकॉप्टर से सुरक्षित निकाला गया। कुल 12,906 यात्रियों और स्थानीय लोगों को पैदल और हवाई मार्ग से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। गुरुवार को मौसम साफ होते ही गुप्तकाशी और शेरसी हेलीपैड से केदारनाथ के लिए हेलिकॉप्टर सेवाएं फिर से शुरू हो गईं, जिससे यात्रा को फिर से चालू किया गया।

source- अमर उजाला

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *