पांच में से चार लोग जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मजबूत कार्रवाई की मांग कर रहे हैं

prakritiwad.com
3 Min Read

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) द्वारा गुरुवार को प्रकाशित एक सर्वेक्षण में पाया गया है कि पांच में से चार लोग जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मजबूत कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। इस सर्वेक्षण में 77 देशों के 72 प्रतिशत लोगों ने जीवाश्म ईंधन से स्वच्छ ऊर्जा की ओर तेजी से बदलाव का समर्थन किया।

पीपुल्स क्लाइमेट वोट 2024 नामक इस सर्वेक्षण में 86 प्रतिशत लोगों ने भू-राजनीतिक मतभेदों को अलग रखते हुए जलवायु परिवर्तन पर सहयोग की अपील की। इस सर्वेक्षण में 87 भाषाओं में 75,000 से अधिक लोगों से जलवायु परिवर्तन से संबंधित 15 प्रश्न पूछे गए, जो ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और जियोपोल के सहयोग से किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र सर्वेक्षण: जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मजबूत कार्रवाई की मांग

भारत में, जहां गर्मी की लहरों ने फसल की पैदावार को प्रभावित किया है और मूसलाधार बारिश ने समुदायों को जलमग्न कर दिया है, 77 प्रतिशत लोगों ने कहा कि देश को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को बढ़ाना चाहिए। इसके अलावा, 76 प्रतिशत लोग कोयला, तेल और गैस की जगह पवन और सौर ऊर्जा जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का समर्थन करते हैं।

भारत में 79 प्रतिशत लोग सोचते हैं कि देशों को जलवायु परिवर्तन के प्रयासों पर सहयोग करना चाहिए, भले ही उनके बीच व्यापार या सुरक्षा जैसे अन्य मुद्दों पर मतभेद हों। इस सर्वेक्षण ने अधिक महत्वाकांक्षी और सहकारी जलवायु रणनीतियों की तत्काल मांग को उजागर किया है।

यूएनडीपी के प्रशासक अचिम स्टेनर ने कहा, “लोगों का जलवायु वोट जोरदार और स्पष्ट है। वैश्विक नागरिक चाहते हैं कि उनके नेता अपने मतभेदों को दूर करें, अभी कार्रवाई करें और जलवायु संकट से लड़ने के लिए साहसपूर्वक कार्य करें।”

सर्वेक्षण ने यह भी दिखाया कि दुनिया के 20 सबसे बड़े ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जकों में मजबूत जलवायु कार्रवाई के लिए समर्थन है। इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस में 66 प्रतिशत, जर्मनी में 67 प्रतिशत, चीन में 73 प्रतिशत, दक्षिण अफ्रीका और भारत में 77 प्रतिशत, ब्राजील में 85 प्रतिशत, ईरान में 88 प्रतिशत और इटली में 93 प्रतिशत तक का समर्थन शामिल है।

इस सर्वेक्षण के प्रश्न यह समझने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे कि लोग जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का अनुभव कैसे कर रहे हैं और वे चाहते हैं कि विश्व के नेता इस पर कैसे प्रतिक्रिया दें।

सौरभ पाण्डेय

prakritiwad.com

source- https://www.business-standard.com/india-news/four-out-of-five-people-want-stronger-climate-action-says-undp-survey-124062001081_1.html

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *