बर्फ पिघलने से रोकेंगे वायरस

prakritiwad.com
3 Min Read

वायरस का नाम सुनते ही डर पैदा होना स्वाभाविक है, लेकिन सभी वायरस डरावने नहीं होते। उनके कई अन्य महत्वपूर्ण उपयोग भी हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने ग्रीनलैंड की बर्फ में विशालकाय वायरस की उपस्थिति की खोज की है, जो बर्फ में पाई जाने वाली शैवाल को संक्रमित करके आर्कटिक बर्फ के कालेपन और पिघलने को नियंत्रित कर सकते हैं। ये वायरस नंगी आंखों से नहीं देखे जा सकते। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन वायरस का उपयोग करके बर्फ के पिघलने की गति को धीमा किया जा सकता है, जो जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को रोकने का एक नया तरीका प्रदान कर सकता है।

प्रत्येक वसंत ऋतु में जब आर्कटिक बर्फ पिघलती है, तो जानवर और काले शैवाल सक्रिय हो जाते हैं। शैवाल की सक्रियता बर्फ के पिघलने की गति को बढ़ा देती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये वायरस प्राकृतिक रूप से बर्फ के तेजी से पिघलने से उत्पन्न समस्याओं से निपटने के लिए विकसित हुए हैं।

डेनमार्क के आहस विश्वविद्यालय की पारिस्थितिकी विशेषज्ञ लारा पेरीनी के अनुसार, ये वायरस आमतौर पर बैक्टीरिया से बहुत छोटे होते हैं। एक सामान्य वायरस का आकार 20-200 नैनोमीटर होता है, जबकि एक सामान्य बैक्टीरिया का आकार दो-तीन माइक्रोमीटर होता है। दूसरे शब्दों में, एक सामान्य वायरस एक बैक्टीरिया से लगभग 1000 गुना छोटा होता है। हालांकि, विशालकाय वायरस के साथ ऐसा नहीं है। विशालकाय वायरस का आकार 2.5 माइक्रोमीटर तक बढ़ सकता है। ये वायरस ज्यादातर बैक्टीरिया से बड़े होते हैं और जीन संबंधी जटिलता के मामले में बहुत अनूठे होते हैं।

विशालकाय वायरस की खोज पहली बार 1981 में समुद्र में की गई थी। ये वायरस समुद्र में हरी शैवाल को संक्रमित करने में कुशल थे। बाद में ये वायरस जमीन, मिट्टी और यहां तक कि मनुष्यों में भी पाए गए, लेकिन यह पहली बार है जब विशालकाय वायरस को सतह की बर्फ और सूक्ष्मशैवाल से भरी हुई बर्फ में जीवित पाया गया है।

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे वायरस की खोज की है जो आर्कटिक बर्फ के पिघलने को नियंत्रित कर सकता है। जब महीनों की अंधकार के बाद प्रत्येक वसंत ऋतु में आर्कटिक में सूरज उगता है, तो जीवन फिर से लौट आता है। ध्रुवीय भालू अपने शीतकालीन मांद से बाहर आते हैं। आर्कटिक टर्न नामक पक्षी अपने लंबे यात्रा के लिए दक्षिण की ओर उड़ते हैं और मस्क ऑक्सेन उत्तर की ओर बढ़ते हैं। जानवर ही नहीं, शैवाल भी वसंत के सूरज की रोशनी में सक्रिय हो जाते हैं और बर्फ के बड़े हिस्सों को काला कर देते हैं। जब बर्फ काली हो जाती है तो उसकी सूरज की रोशनी को परावर्तित करने की क्षमता घट जाती है, जिससे बर्फ के पिघलने की प्रक्रिया तेज हो जाती है, जो वैश्विक तापमान वृद्धि को और बढ़ा देती है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *